Menu
blogid : 25697 postid : 1332899

कैसे खरीदें सबसे बेहतरीन हेल्थ इंश्योरेंस

Insurance Blogs
Insurance Blogs
  • 1 Post
  • 1 Comment

स्वास्थ्य बीमा के क्षेत्र में होने वाली क्रमागत उन्नति के कारण आज स्वास्थ्य बीमा एक विलासिता के उत्पाद से उठ कर लोगो की जरुरत बन गया है। पर आज के दौर में भी 20 प्रतिशत से भी काम लोग स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत कवर्ड है। आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में, जहां स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ती ही चली जा रही है, आपके पास एक स्वास्थ्य बीमा होना बेहद जरुरी हो गया है।

स्वास्थ्य बीमा खरीदना एक बेहद ही महत्वपूर्ण निर्णय है पर एक सही स्वास्थ्य बीमा होना उस से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। ज्यादातर लोग, जागरूकता के कमी के कारण या हड़बड़ी में गलत स्वास्थ्य बीमा खरीद लेते है। ऐसे में आपके द्वारा ख़रीदा हुवा स्वास्थ्य बीमा बस एक वित्तीय बोझ बनकर रह जाता है, जिससे की आपको कोई लाभ नही मिलता है।

health-insurance

इसी कारण से इस लेख में हमने कुछ महत्वपूर्ण पहलुओ को रेखांकित किया है, जो की आपको सबसे बेहतरीन  स्वास्थ्य बीमा खरीदने में काफी मददगार साबित हो सकतें है।

1.विभिन्न बीमाओं की तुलना

सही स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए आपको विभिन्न बीमाओं की तुलना करना बेहद जरुरी है। तुलना की मदद से आप सबसे किफायती और लाभदायक स्वास्थ्य बीमा खोज सकते है। विभिन्न बीमाएं विभिन्न मूल्यों पे उपलब्ध होती है। तुलना करने पे आपको दो सामान्य लाभ देने वाली बीमाएं अलग अलग मूल्यों पे उपलब्ध  मिल सकती है। इन्ही कारणों से बीमाओं की तुलना करना बेहद जरुरी है।

2. सही कवर राशि

एक बेहतरीन स्वास्थ्य बीमा में सही कवर राशि होना बेहद जरुरी है। आप अपने जरूरतों और परिस्तिथियों का अच्छी  तरह से विश्लेषण कर के एक सही कवर राशि चुन सकते है। ज्यादा कवर राशि होने की स्तिथि में आपका स्वास्थ्य बीमा एक वित्तीय बोझ बन कर रह जाता है वही कम कवर राशि होने की स्तिथि में जरुरत पड़ने पे आपका कवर पर्याप्त साबित नही होता।

3. सह भुगतान की जांच

आपके स्वास्थ्य बीमा के सह भुगतान के नियमानुसार आपको अपने चिकित्सा पे किये गए खर्च का कुछ हिस्सा, खुद अपने जेब से भरना पड़ता है। जैसे की अगर आपका चिकित्सकीय खर्च 10,000 रुपये आता है  और आपका सह भुगतान 90-10 के अनुपात में है तो आपको 10,000 रुपये में से 1,000 रुपये अपने जेब से भरने पड़ेंगे। स्वास्थ्य बीमा लेने से पहले आपको सह भुगतान के नियम जान लेना बेहद जरुरी है। ज्यादा सह भुगतान उन लोगो के लिए फायदेमंद है जिन्हें चिकित्सकीय देखभाल की बहुत कम जरुरत पड़ती है।ज्यादा सह भुगतान आपके प्रीमियम राशि को भी कम करता है।

4. उप सीमा को समझना

आपको अपने स्वास्थ्य बीमा की उप सीमा खंड को जान लेना बेहद जरुरी है। उप सीमा के अंतर्गत आपको विभिन्न चिकित्सकीय खर्चो पर दिए जाने वाले कवर को एक विशिष्ट सीमा तक सिमित कर दिया जाता है। सबसे प्रसिद्ध उप सीमा आपके अस्पताल के कमरे के किराये पर  लागु होती है। इसके अलावा विशेष उपचारो और चिकित्सक शुल्क पे भी कभी कभी उप सीमा लागू होती है। उप सीमा के नियम और शर्तों को जानने के बाद आप अपने जरूरतानुसार स्वास्थ्य बीमा का चुनाव कर सकतें है।

5. अपवर्जन को समझना

स्वास्थ्य बीमा आपको सभी प्रकार के बीमारियों के इलाज के लिए सुरक्षा प्रदान नही करता। स्वास्थ्य बीमा के अपवर्जन खंड के अनुसार कुछ बीमारियां, बीमा से अपवर्जित होती है। बीमा ब्रोशर में अपवर्जित बीमारियों की सूची स्पष्ट रूप से उल्लेखित होती है। स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले बीमा ब्रोशर में उल्लेखित अपवर्जनों को जान लेना बेहद जरुरी है। ज्यादातर बीमाओं में एड्स, शराब या मादक द्रव्यों के सेवन के कारण लगी चोट, सरकार द्वारा घोषित महामारी, इत्यादि , अपवर्जन खंड में आते है।

6. नेटवर्क अस्पतालों को जानना

स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले, बीमा के अंतर्गत नेटवर्क अस्पतालों की सूची का अच्छी तरह से विशलेषण करना बेहद जरूरी है। अस्पताल में भर्ती होने के स्तिथि में, बीमा के नेटवर्क अस्पतालों का आपके इलाके के आस पास होना आवयश्यक है, ताकि आप अपने और अपने परिवार का आसानी से नकदिहिन इलाज़ करा पाए। हालांकि नेटवर्क अस्पतालों की सूची किसी भी समय बदल सकती है लेकिन फिर भी यह सूची आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

यह भी देखें – भारत के सर्वश्रेष्ठ 10 स्वास्थ्य बीमा कंपनियां

तो अपने जरूरतों और परिस्तिथियों का अच्छी तरह से विशलेषण कर के आप अपने लिए सबसे बेहतरीन स्वास्थ्य बीमा खरीद सकतें है। स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले बीमा ब्रोशर में उल्लेखित नियमो और शर्तों को जान लेना भी बेहद आवयश्क है ताकि भविष्य में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Harjot Singh Narula,

Founder & CEO,

comparepolicy.com

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh